रेड वाइन के है 10 आश्चर्यजनक फायदे, Red Wine in hindi

Intersting facts about Red Wine in Hindi

दोस्तों Red Wine के दो पैग, रोजाना आपके स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम है। दो पैग जिसका मतलब बनता है पियो और जियो।  यदि आप दो पैग पीते हैं,  रेड वाइन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर सिद्ध होगी। रेड वाइन का प्रयोग स्वादिष्ट शराब के रुप में नहीं बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होती हैं। इसका प्रयोग एक Limit में किया जाए तो यह  हमारे शरीर में शर्करा की मात्रा नियंत्रित बनाये करती है।  इसके अलावा रेड वाइन के बहुत और ज्यादा फायदे होते हैं आइए आज इस पोस्ट में हम आपको रेड वाइन के अनेक फायदे के बारे में बताएंगे।

Red Wine

Red Wine in hindi

Red Wine की एक निश्चित मात्रा लेने से आप भयंकर रोगों से बच सकते है।  अक्सर डॉक्टर लोगो को ये सलाह नहीं देते, क्योंकि इंसान हमेशा आवेर डोस लेने की गलती करने लगता है, जिससे उसे अनेक बिमारियां जैसे लीवर, अल्सर और न जाने कितनी खतरनाक हो सकती हैं।

Red Wine

Red Wine के है 10 आश्चर्यजनक फायदे-

  1. त्वचा को चमकदार बनाएं– Red Wine शरीर में रक्त के बहाव को कंट्रोल करती है, यदि आप इसे त्वचा पर लगते है, तो ये आपकी त्वचा से डेड स्किन को हटा देता है। जिससे आपकी त्वचा को कोमल और नर्म हो जाती हैं। इसलिए आजकल सैलूनो में रेड वाइन का प्रयोग किया जाता है। यदि आप त्वचा को चमकदार बनाना चाहते है तो आप सैलून न जाकर आपने घर में रेड वाइन का पैक बना कर अपने चेहरे पर लगा यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको  रेड वाइन, दही, शहद और ग्रीन टी की जरूरत है। इन सभी को एक कटोरे में अच्छी तरह से मिक्स करें, और इसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसको अपने चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए रहन दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।
  2. मुंहासों को रोकने के उपाय – बहुत कम लोगो को पता है की रेड वाइन एक एंटीसेप्टिक भी है। इसके साथ ये आपके चेहेरे पर मौजूद मुंहासों को भी कम करती हैं। यह चेहरे पर मौजूद बन्द हुए पॉर्स के अन्दर जा कर उन्हें खोल देती है ताकि आपकी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो सके है। इसके साथ-2 यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत भी चढ़ा देता हैं। यदि आपको मुहासों से बचना है तो इसके बाद कॉटन की मदद से वाइन को अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट के लिए उसे अपने चेहरे पर ही लगे रहने दें। इसके बाद इसे गुन गुने पानी से इसे धो लें। इस प्रक्रिया को रोज रात को सोने से पहले करें।
  3. पराबैंगनी किरणों से बचाव- रेड वाइन आपकी त्वचा को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाता हैं। इसके अंदर फ्लेवोनॉयड्स और एमिनो एसिड होता है। जो सूर्य की किरणों से बचाने के लिए आपकी त्वचा पर एक रक्षा परत बना देता है और त्वचा सूर्य की किरणों से बची रहती हैं।
  4. डैन्ड्रफ से छुटकारा– रेड वाइन आपके बालो से ड्रेन्ड्रफ की समस्या को दूर करती हैं। इसे आप अपने गीले बालों पर लगाएं और उसे 15 मिनट ऐसे रखने के बाद ठंडे पानी धो लें। इससे बालो में डैन्ड्रफ की समस्या भी कम हो जाएगी।
  5. बालों को चमकदार और रेशमी बनाएं-आप जब आपने बाल धोए तो कंडीशनर की कुछ बूंदे रेड वाइन के साथ मिलकर बालों में लगा लें और इसे 2 से 3 मिनट तक बालों पर रखे, इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने के कुछ दिनों बाद आपके बाल पहले से ज्यादा चमकदार हो जायेंगे।
  6. इसका सेवन करने से हम एक अच्छी नींद भी पा सकते हैं।
  7. रेड वाइन के सेवन से हमारे दांतों में पैदा हुई बीमारियां भी खत्म हो जाती है।
  8. Red Wine में शामिल मेटाबालिक, सिंड्रोम कंट्रोल, शरीर को हार्ट अटैक और डायबिटीज से बचाता है। हृदय रोग के खतरों को भी काफी हद तक कम कर करती हैं।
  9. Red Wine लेने का सही समय, रात में खाना खाने से पहले है। यदि इसको दवाई के रूप में लें तो यह स्वास्थ्यवर्धक दवाई है, और यह  ब्लड शुगर लेवल को 30% तक कम करती है।
  10. रेड वाइन पिने से यह बुढ़ापे को शरीर पर जल्दी नहीं आने देती है, क्योकि इसके अंदर एंटी एजिंग होती है जो फ्री रेडिकल्स को दूर रखती है।

TaglineRed Wine, Red wine ke fayde in hindi, Red wine facts in hindi, Use of Red Wine.

Author: Karamvir

Hello friend my self is Karamvir from, Madlauda, District Panipat, Haryana, (India) i will provide you information about latest technology, general knowledge and much more. I hope you will be satisfied with me. For more info you can email me on this address: fmsmld765@gmail.com

2 thoughts on “रेड वाइन के है 10 आश्चर्यजनक फायदे, Red Wine in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *