Pregnancy tips in hindi, Healthy baby- प्रेगनेंसी टिप्स, हेल्दी बेबी

Pregnancy tips in hindi, Healthy baby- प्रेगनेंसी टिप्स, हेल्दी बेबी

दोस्तों माँ बन्ने का सुख हर औरत पाना चाहती है। हर औरत को माँ बनना एक अलग पहचान दिलाता है प्रेगनेंसी के दोरान महिला के शरीर में काफी बदलाव आते है। जिनसे उसे कई बार अलग सी ख़ुशी होती है तो कई बार सेहत से जुडी समस्याएँ। सभी डॉक्टर प्रेग्नेंट महिला को खाने पिने का खास ख्याल रखने की सलाह देते है। ताकि बच्चे की सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े। लेकिन खानपान ही नहीं बल्कि औरतो की गलत आदते भी गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पंहुचा सकती है। कुछ औरते अपने प्रेगनेंसी पीरियड को खुल कर एन्जॉय नहीं करे सकती जिसका करें उनकी कुछ गलत आदते है। जैसे की शराब का सेवन, जरूरत से ज्यादा दवाई खाना या फिर धुम्रपान करना। इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है इन गलत आदतों को छोड़ना। हम इस पोस्ट में आपको कुछ खास बाते बताएँगे जिनका प्रेगनेंसी के दौरान ख्याल रखना चाहिये।

Pregnancy tips in hindi, Healthy baby

प्रेगनेंसी के दौरान कैसे  रखे अपना ख्याल

  1. कम या ज्यादा वजन – प्रेगनेंसी के दौरान वजन का सही होना बहुत जरूरी है। जिन औरतो का गर्भ अवस्था के दौरान वजन ज्यादा होता है। उन महिलाओ में बच्चे को जन्म देने के बाद डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। दूसरी और किसी भी महिला का कम वजन होना भी गर्भ में पल रहे बच्चे के लिया नुकसानकरी साबित हो सकता है। कम वजन होने के कर्ण औरत पोषक तत्वों को सही तरीके से नहीं पचा सकती। और बच्चा कमजोर रह जाता है।
  2. बुखार और इन्फेक्शन – गर्भअवस्था में किसी भी तरह के इन्फेक्शन व बुखार से बचन अति अवश्यक है। क्योंकि बुखार में ली जाने वाली तेज गरम दवाओ से बच्चे पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर किसी महिला को इस अवस्था के दौरान चिकंपोक्स हो जाए तो यह उसके बच्चे पर जन्म के बाद बहुत बुरा असर डालता है। जिससे बच्चा जनम के बाद चिकनपोक्स की बीमारी से ग्रस्त हो जाता है।
  3. डॉक्टर की सलाह की बिना दवाई खाना – गर्भावस्था में बुखार, हाथो-पैरो में दर्द, कमर दर्द, घबराहट, सिर दर्द के आलावा और भी छोटी-छोटी कई तरह की परेशानीयां होना एक आम बात है। इस तरह होने पर अपनी मर्जी से कोई भी दवाई न खाए। क्योंकि गलत दवाई खाने से बच्चे के दिमाग, दिल और आँखों पर बुरा असर पड़ सकता है।

Pregnancy tips in hindi, Healthy baby

Pregnancy tips in hindi, Healthy baby

4.  डायबिटीज – यदि कोई महिला प्रेगनेंसी में डायबिटीज का शिकार हो जाती है तो संमय-समय पर डॉक्टर से सलाह जरुर ले। इस अवस्था में अपनी सेहत का खास ख्याल रखे। अपनी सेहत के हिसाब से ही खाना खाए। इस अवस्था में लापरवाही बरतने पर डिलीवरी में दिक्कत आ सकती है

5. एक्स-रे – गर्भावस्था के दौरान कभी भी डाक्टरी सलाह के बिना स्केनिंग या एक्स-रे नहीं करवाने चाहिए। क्योंकि इससे बच्चे के दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है। बच्चे के दिमाग का विकास रुक जाता है।

6. स्मोकिंग – धुम्रपान सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। प्रेगनेंसी में स्मोकिंग करने से माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पडता है। इससे बच्चे को हार्ट प्रॉब्लम, क्लब फूट (Club Foot) यानि मुड़े हुए हाथ पैर और आँखों से जुडी समस्याएं पैदा हो सकती है।

Tagline- Pregnancy tips in hindi, Healthy baby, Pregnancy tips in hindi, Care in pregnancy, Treatment in pregnancy

HIGH PROTEIN VEGETARIAN DIET IN HINDI – प्रोटीन के फायदे नुकसान

Author: Karamvir

Hello friend my self is Karamvir from, Madlauda, District Panipat, Haryana, (India) i will provide you information about latest technology, general knowledge and much more. I hope you will be satisfied with me. For more info you can email me on this address: fmsmld765@gmail.com

1 thought on “Pregnancy tips in hindi, Healthy baby- प्रेगनेंसी टिप्स, हेल्दी बेबी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *