नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य-Narendra Modi PM History in Hindi

Interesting Facts about Narendra Modi PM History in Hindi- नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य

Narendra Modi PM History in Hindi

नरेंद्र मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री है जो की आज के समय में पुरे विश्व में अपने श्रेस्ठता के कारण प्रसिद्ध है इनका जन्म 17 सितम्बर 1950 को गुजरात के वडनगर मेहशाना जिले में एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था । इनके पिता जी दामोदर मूलचंद मोदी थे व हीराबेन मोदी इनकी माता जी है। इनके बारे में कुछ खास बाते आप लोगो त्तक पहुचना चाहता हु ताकि आप भी इन से प्ररेरित हो कर अपने जीवन में आगे उच्चतव प्राप्त कर सक । Narendra Modi PM History in Hindi

नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य-Interesting Facts about Narender Modi

सर्वप्रथम दिल को जीत लेने वाली बात :-

“मैं प्रधानमंत्री नहीं प्रधानसेवक के रूप में आप लोगो की सेवा करना चाहता हूँ” – Narendra Modi 

नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य-Narendra Modi in Hindi

  1. नरेंद्र मोदी भले ही अपनी कक्षा में अव्वल ना आये हो लेकिन उन्हें पढने का बहुत शौक था, उनकी कक्षा में पड़ने वाले सभी विद्यार्थी व उनके अध्यापक बताते थे कि नरेंदर मोदी एक अच्छे वक्ता एवम अपने विचारो को दमदारी से पेश करने का हुनर रखते थे।
  2. नरेंद्र मोदी छुट्टि होने के बाद अपने पिताजी के काम में हाथ बटाते थे और समय निकालकार लाइब्रेरी में पढने के लिए चले जाते थे।
  3. नरेंद्र मोदी के अंदर देश प्रेम की भावना कूट – कूट कर भरी हुई थी ये उन्होंने आज साबित भी कर दिया है उन्होंने मात्र आठ साल की उम्र में ही रास्ट्रीय स्वयं सेवक में हिस्सा लिया था।
  4. नरेंद्र मोदी जब 13 साल के थे तो उनका विवाह एक लड़की जिसका नाम जशोदाबेन था उसके साथ कर दिया गया लेकिन इनकी उस समय में विवाह में कोई रूचि नहीं थी इसलिएउस वक़्त इन्होने उस विवाह को स्वीकार नहीं किया और जसोदाबेन को गौना उनको घर वापिस छोड़ दिया गया।
  5. नरेंद्र मोदी स्वामी विवेकानंद जी की किताबो को बहुत ध्यान से पढते थे जिससे उनके जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ा और उन्होंने संस्यासी जीवन जीने की सोच ली मात्र 17 साल की उम्र में वे अध्यात्मिक ज्ञान की खोज में चल पड़े।
  6. सन 1972 नरेंदर मोदी जी ने अहमदाबाद पहुच कर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ  (RSS) को ज्वाइन  कर लिया  और अपनी पढाई को जारी रखा।
  7. सन 1990 में नरेंद्र मोदी जी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में खूब मन लगाकर कार्य किया। उसके बाद 1998 में उनको राष्ट्रीय महामंत्री का पद दे दिया गया। जिस पर उन्होंने 2001 तक कार्य किया।
  8. सन 2001 में गुजरात में भूकंप आने पर मुख्यमंत्री श्री केशुभाई पटेल से कार्यभार ने सँभालने पर उनको मुख्यमंत्री पद से हटा कर नरेंद्र मोदी जी को 3 अक्टूबर 2001 उनके पद पर कार्यभार दे दिया गया। नरेंदर मोदी जी ने अपने पद पर काफी सराहनीय कार्य किया जिससे गुजरात की जनता काफी खुश थी।
  9. नरेंद्र मोदी जी ने मुख्यमंत्री पद 7 अक्टूबर 2001 को संभाला था।  इसके बाद मोदी ने राजकोट विधान सभा चुनाव लड़ा। जिसमे कांग्रेस के नेता अश्विन मेहता को 14.728 मतों से हरा दिया था।
  10. गुजरात में विभिन योजनाओ का आरंभ किया जैसे की पंचामृत योजना, सुजलाम-सुफलाम. कृषि महोत्सव, चिरिंजिवी योजना, मत्र्तव योजना, बेटी बचाओ, ज्योतिग्राम योजना, कर्मयोगी अभियान, कन्या कलवानी योजना, बल भोग योजना।
  11. 2014 में ऑस्ट्रिलिया के प्रधान मंत्री श्री टोनी एबोअट ने कहा की मोदी को सन 2002 के दंगो के लिया जिम्मेदार नहीं माना जा सकता। कयोंकि अनगिनत जांचो में यह साफ हो चूका है।
  12. गोआ की भाजपा कार्यसमिति ने नरेंद्र मोदी को 2014 में लोकसभा चुनाव के लिए नरेंद्र मोदी जी को प्रधान मंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया । पार्टी मेम्बर राजनाथ सिंह ने इसकी घोषणा की और चुनाव अभियान की कमान राजनाथ को सोंप दी।
  13. इसके बाद वर्ष 2014 में लोक सभा का चुनाव जीत कर भारत के प्रधानमंत्री पद को ग्रहण कर लिया व देश की सेवा में जुट गये।

Tagline- Narendra modi essay, Narendra modi biography in hindi, Narendra modi son, Narendra Modi PM History in Hindi

Mark Zuckerberg Facebook Founder, मार्क जुकेरबर्ग फेसबुक जन्मदाता इन हिंदी

Author: Karamvir

Hello friend my self is Karamvir from, Madlauda, District Panipat, Haryana, (India) i will provide you information about latest technology, general knowledge and much more. I hope you will be satisfied with me. For more info you can email me on this address: fmsmld765@gmail.com

1 thought on “नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य-Narendra Modi PM History in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *