नाख़ून बढाने के टिप्स, NAILS CARE IN HINDI

INTERESTED FACTS ABOUT NAILS CARE IN HINDI

(Nails Care in hindi) दोस्तों जैसे आप चेहरे और बालो की तरह शरीर के हर अंग की देखभाल करना बहुत जरुरी है। जबकि जयादातर लोग बाकि अंगो की केयर में लापरवाही बरतते है अब नाखुनो को ही ले लीजिये। जब तक हमारे नाख़ून खुबसूरत, मजबूत और सुंदर  नहीं होंगे तब तक हमारे हाथ – पैर सुंदर नहीं दिखेंगे। सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बल्कि अच्छी सेहत के लिए इनकी साफ  – सफाई बहुत जरुरी है। गर्मी और बारिश के मोसम एसा वैसे भी इन्फेक्शन का डर बना रहता है । नाखुनो से जुड़ी बहुत सारी परेशानीया हमें देखने को मिलती है। मानसून के मौसम में नेल फंगल इन्फेक्शन के शिकार जल्दी हो जाते है। इसके अलावा नाखुनो की कच्चे होने, ग्रोथ कम होने अथवा पीले पन या इन पर पड़े दाग अदि होने की समस्याए भी हो सकती है आज हम अपने नाखुनो की हर प्रॉब्लम का हल बताएंगे। जिससे आप अपने नाखुनो को स्वस्थ व खुबसूरत रख सकते है। NAILS CARE IN HINDI

NAILS CARE IN HINDI

नाख़ून बढाने के टिप्स, NAILS CARE IN HINDI

  1. नाखुनो की देखबाल– नाखुनो की मजबूती आपकी अच्छी डाइट पर भी निर्भर करती है। भोजन में विटामिन, कैलिशयम, आयरन व मिनरल्स युक्त आहार शामिल करें।
  2. पीले नाख़ून होना – नाखुनो में पीले पन आने के मुख्य कारण नेल पेंट है। जो महिलाये लगातार नेल पेंट का इस्तेमाल करती है उनके नाख़ून भध्हे, पीले व कठोर हो जाते है, नेल पेंट उतरने के लिए बढ़िया कवालीटी के नेल रिमोवर का इस्तेमाल करें और लगातार नेल पेंट न लगाकर उन्हें हवा जरुर लगवाए।  वैसे नाखुनो के पीले होने का कारण अनीमिया, कुपोषण, व लीवर संबंधी सेहत से जुडी प्रोब्लम्स भी हो सकती है।
  3. कच्चे नाख़ून होना  – कुछ लोगो के नाख़ून जल्दी टूट जाते है या कच्चे होने लगते है, ऐसे लोगो को नारियल या ओलिव आयल से 20 मिनट तक मसाज करनी चाहिये। इसके आलावा दूध में अंडे का पिला भाग मिलकर नाखुनो को उसमे डुबोकर रखे। इससे भी नाख़ून मजबूत होते है।
  4. नाखुनो की कैसे चमकाए – अगर नाख़ून बहुत ज्यादा ड्राई है और उनमे किसी तरह की कोई चमक नहीं है तो फिटकरी से नाखुनो की मसाज कर ले। चमक पाने के लिए आप निम्बू के छिल्को को 15 से 20 मिनट नाखुनो पर रगड़े। रत को सोने से पहले नाखुनो की पेट्रोलियम जैली से मसाज करे। इस गतिविधि से आपके नाखुनो की चमक बरक़रार रहेगी।
  5. नाखुनो के  सफेद दाग मिटाए  – नाख़ून पर पड़े सफेद दाग के लिए कैल्शियम की कमी को जिम्मेदार ठहराया जाता है। लेकिन कई बार ये निशान चोट की वजह से भी बन जाते है। सफेद निशान लीवर, हर्दय, और आंत संबंधी रोगों को बढ़ावा देते है। इसलिए जरूरी है की कैल्श्यम की जाँच करवाएं और पोषण युक्त आहार ले।
  6. नेल फंगल इन्फेक्शन से कैसे बचे  – नमी भरी वतावरण में त्वचा इन्फेक्शन की तरह नेल में भी फंगल इन्फेक्शन हो सकते है। पैरो के नाखुनो में यह इन्फेक्शन ज्यादा देखने को मिलता है। जूतों में आये पसीने या गंदगी से पैरो के नाखुनो में इन्फेक्शन हो सकता है। इसलिए समय रहते अच्छे डॉक्टर से इलाज करवा लेना चाहिए। टी –ट्र्री आयल में ओलिव आयल मिलकर नाखुनो पर लगाए। इसके आलावा गर्म पानी में नारियल का तेल डालकर उसमे पैर डूबकर रखे। इससे यह बीमारी ठीक हो सकती है।
  7. घर पर मनिक्यौर – पेडिक्योर कैसे करे – मनिक्यौर – पेडिक्योर पार्लर में ने जाकर आप घर पर भी कर सकते है। पहले अपने हाथ पैर को अच्छे से साफ कर ले। उसके बाद एक टब गर्म पानी लेकर, एक बेबी शम्पू, एक चम्मच नमक, एक नीबू, 2-3 बूंद डेटोल, गुलाब की पत्तिया, नेल रिमोवर, नेल किट, क्रीम तैयार रखे। सबसे पहले नेल रिमोवर से नेल पेंट को साफ कर ले। गर्म पानी में बेबी शम्पू, निम्बू, नमक मिक्स कर ले उसमे 10-15 मिनट हाथ पैर बिगो कर रखे। नाख़ून सॉफ्ट होने पर नेल बुर्स से साफ कर ले। नेल कटर से नाखुनो को काटे और नेल फाइलर से शेप दे। इसके बाद पैरों क्रीम लगाए, आप जैतून के तेल से हलके हाथो से मसाज करे।
  8. इस विधि से आप के नाख़ून चमकदार व सुंदर बना सकते है। और आपके इन्फेक्शन से बाख सकते है।

Tagline- Nail care tips, Nails badane ke tips, Nakhun rog, Nakhun kaise badaye, Nakhun badane ka tarika,

Skin Care Tips In Hindi, स्किन केयर टिप्स

Author: Karamvir

Hello friend my self is Karamvir from, Madlauda, District Panipat, Haryana, (India) i will provide you information about latest technology, general knowledge and much more. I hope you will be satisfied with me. For more info you can email me on this address: fmsmld765@gmail.com

3 thoughts on “नाख़ून बढाने के टिप्स, NAILS CARE IN HINDI”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *