HIGH PROTEIN VEGETARIAN DIET IN HINDI – प्रोटीन के फायदे नुकसान

HIGH PROTEIN VEGETARIAN DIET IN HINDI – प्रोटीन के फायदे नुकसान

दोस्तों क्या आप जानते है? ज्यादा प्रोटीन सेहत के लिया कितना ख़तरनाक है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिया जितना आवश्यक है हम यह जानते है। लेकिन कितना ख़तरनाक है यह भी जानना बहुत जरुरी है। क्योंकि यह एक बहुत जरूरी पोषक तत्व है। यह हमें बहुत से बिमारियों से बचाता है व इसकी मात्रा ज्यादा होने पर यह हमारे लिए बहुत ख़तरनाक भी है। प्रोटीन शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। यह हड्डियों को पोषण और मासपेशियों को मजबूती प्रधान करता है। हमारे शरीर का 18-20 प्रतशित वजन प्रोटीन के कारण होता है। जो दिल और फेफड़ो को स्वस्थ रखता है। इसके गुणों को देखते हुए वर्कआउट करने वाले जिम में जा रहे लोगो प्रोटीन का सेवन करने लग जाते है। लेकिन अगर शरीर में प्रोटीन की मात्रा बाद जाए तो सेहत संबंदी बहुत सी परेशानिया बद जाती है। शुरु में यह बहुत कम महसूस होता है लेकिन बाद में इसके लक्षण दिखाई देने लगते है।

HIGH PROTEIN VEGETARIAN DIET IN HINDI

क्यों हानिकारक है प्रोटीन की शरीर में ज्यादा होना।

HIGH PROTEIN VEGETARIAN DIET IN HINDI – प्रोटीन के फायदे नुकसान

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेना सेहत के लिए लाभकारी नहीं है। इससे वजन बढना, किडनी की समस्याएँ, डीहाईडरेशन, हड्डियाँ कमजोर होना, जोड़ो में दर्द, कब्ज जैसे समस्याए हो सकती है। हमारा शरीर ज्यादा प्रोटीन को पचा नहीं पता। ज्यादा सेवन करने से शरीर में किटओस की मात्रा बाद जाती है। किटओस एक जहरीला पदार्थ है। जिससे शरीर को नुकसान होता है। किटओस को शरीर से बहार निकलने के लिया ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना पडता है।

  1. किडनी का नुकसान – गुर्दे रक्त में प्रोटीन को शुद्ध करने का कम करते है। जब प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाती है। तो किडनी पर ज्यादा दबाव बन जाता है। किडनी शरीर से बहुत कम मात्रा में नाइट्रोज़न बहार निकल पाती है। जिससे कई बार किडनी ख़राब होने के खतरे बने रहते है।
  2. कब्ज़ – प्रोटीन से युक्त आहार में फाइबर की कमी होती है। खाना पचाने के लिए फाइबर बहुत जरूरी है। लेकिन हाई प्रोटीन से यह समस्या बाद जाती है। और पेट से जुडी समस्याएँ शरीर को परेसनियो से घेर लेती है।
  3. हड्डियाँ कमजोर होना – ज्यादा प्रोटीन हमारे शरीर में काल्श्यम की मात्रा को कम करे देता है। जिससे हड्डियों को पूरा पोषण नहीं मिल पाता, और इनमे कमजोरी आनी शुरू हो जाती है।
  4. दिल की बीमारी – इससे शरीर में फैट व कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढने लगती है जिससे शरीर में दिल संबंदी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। मशाहारी भोजन से भी प्रोटीन की मात्रा ज्यादा बढने लगती है । जिससे हर्दय रोग बढने का खतरा बना रहता है।
  5. पोषक तत्वों की कमी – प्रोटीन युक्त आहार खाने से भूख कम हो जाती है। जो शरीर में बाकि पोषक तत्वों की कमी का कारण बन जाती है। बॉडी को प्रोटीन के साथ – साथ विटामिन, खनिज पदार्थ, मिनरल्स व फाइबर की भी आवश्यकता होती है।
  6. यूरिक एसिड बन जाता है – अगर हाई प्रोटीन लेते है। तो यूरिक एसिड बन जाता है और एसिड की समस्यां 40 से ऊपर की उम्र के लोगो को होती है। गलत खान – पान की वजह से यह समस्यां कम उम्र वाले लोगो को भी हो सकती है।

HIGH PROTEIN VEGETARIAN DIET IN HINDI

कैसे करे प्रोटीन का सेवन

सबसे पहले प्रोटीन का सेवन अपने वजन के हिसाब से करे। अगर आपका वजन 80 किलोग्राम है। तो आप प्रति एक किलो वजन के हिसाब से 1 ग्राम प्रोटीन का सेवन करे। जबकि शारीरिक मेहनत के हिसाब से प्रोटीन की मात्रा घटानी या बदानी चाहिये ।

छोटे बच्चे – प्रतिदिन 10 ग्राम

स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे- प्रतिदिन 19 से 34 ग्राम

टिनएन्जर लड़के – प्रतिदिन 50 ग्राम

टिनएन्जर लड़कियां– प्रतिदिन 46 ग्राम

युवा पुरुष- प्रतिदिन 52 ग्राम

युवा महिलाऐं – प्रतिदिन 46 ग्राम

यह एक अनुमानित चार्ट है। जबकि किसी भी व्यक्ति के वजन, शारीरिक श्रम और स्वास्थ्य के आधार पर भी प्रोटीन की मात्रा निर्भर करती है।

Tagline- HIGH PROTEIN VEGETARIAN DIET IN HINDI, High protein vegetarian diet, High protein fruits, High protein indian food,  High protein vegetables,

Pregnancy tips in hindi, Healthy baby- प्रेगनेंसी टिप्स, हेल्दी बेबी

 

Author: Karamvir

Hello friend my self is Karamvir from, Madlauda, District Panipat, Haryana, (India) i will provide you information about latest technology, general knowledge and much more. I hope you will be satisfied with me. For more info you can email me on this address: fmsmld765@gmail.com

2 thoughts on “HIGH PROTEIN VEGETARIAN DIET IN HINDI – प्रोटीन के फायदे नुकसान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *