CID और CBI में क्या अंतर होता है | Difference between CID and CBI in Hindi

          Difference between CID and CBI in Hindi

Difference between CID and CBI in Hindi, दोस्तों क्या आपने कभी ध्यान दिया है की CID और CBI के बीच में क्या अंतर होता है। ये दोनों आमतौर पर अलग-अलग जाँच एजेंसीयां है। इसके साथ-साथ इनकी जाँच का दायरा भी अलग-अलग होता है।

Difference between CID and CBI in Hindi

Difference between CID and CBI in Hindi

CID केवल एक प्रदेश के अंदर घटित होने वाली घटनाओं की ही जांच करती है और यह राज्य सरकार के आदेशों का पालन व राज्य सरकार के अनुसार कार्य करती है। जबकि CBI पूरे देश के अंदर होने वाली सभी घटनाओं की बारीकी से जांच का कार्यभार संभालती है। CBI को जांच के आदेश व कार्यभार देने का अधिकार केवल केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास ही होता है। इस पोस्ट में gazabknowledge.com के जरिये आप CID और CBI के बीच (Difference between CID & CBI) में अंतर जान पाएंगे।

Difference between CID and CBI in Hindi

Difference between CID and CBI in Hindi

  • आइये CID और CBI में (Difference) अंतर को विस्तार से जानिये:-
  • CID (Crime Investigation Department) क्या है?

CID का पूरा नाम क्राइम इन्वेस्टीगैसन डिपार्टमेंट (Crime Investigation Department)  है। जो एक राज्य में अपराधो की जांच करती है। CID राज्य में पुलिस जांच का एक ख़ुफ़िया विभाग होता है। यह विभाग हत्या, दंगो,  अपहरण, चोरी आदि की जाँच करती है। CID की स्थापना ब्रिटिश सरकार ने सन 1902 में  पुलिस आयोग की सिफारिश पर की थी। इसमें पुलिस कर्मचरियो को विशेष प्रशिक्षण देने की बाद शामिल किया जाता है इस डिपार्टमेंट को जाँच का आदेश सम्बंधित राज्य सरकार या राज्य के उंच्च न्यायालय के द्वारा दिए जाते है।

  • CBI (Central Bureau of Investigation) क्या है?

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) या CBI, भारत में केंद्र सरकार की एजेंसी है। जो बड़े स्तर पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लेवल पर होने वाले अपराध जैसे की हत्या, घोटालो और अत्याचार के मामलो की जाँच भारत सरकार के आदेशो पर करती है। CBI एजेंसी की स्थापना 1941 में हुई थी तथा 1941 में इसका नाम केन्द्रीय जांच ब्यूरो रखा गया था इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है दिल्ली विशष पुलिस प्रतिस्ठान अधिनियम, 1946 द्वारा CBI को जाँच शक्तिया दी गई है CBI केंद्र सरकार व राज्य सरकार की सहमति से राज्यों में अपराधो की जाँच कर सकती है। जबकि सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायलय राज्य सरकार की सहमती की बिना CBI को किसी भी राज्य में जाँच के आदेश दे सकते है।

  • CID और CBI के बीच अंतर:-
  1. CID के ऑपरेशन का एरिया केवल एक राज्य होता है, जबकि CBI के ऑपरेशन एरिया राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर होता है।
  2. CID के पास जितने भी मामले आते है उन्हें प्रदेश सरकार और हाई कोर्ट द्वारा सौंपा जाता है जबकि CBI को जाँच के मामले केंद्रसरकार, हाई कोर्ट और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सौंपे जाते है।
  3. CID किसी भी राज्यों में होने वाले अपराधिक मामलो और हमले के मामलो साहित प्रदेश में अन्य गैर क़ानूनी मामलो की जाँच करता है जबकि CBI देश तथा विदेश की मामलो की जांच करती है।
  4.  यदि किसी व्यक्ति को CID एजेंसी में शामिल होना है। तो उसे प्रदेश सरकार द्वारा की गई सीधी भर्ती में परीक्षा पास करनी पड़ेगी व उसके  बाद अपराध विज्ञानं की परीक्षा पास करनी पड़ेगी जबकि CBI में शामिल होने के लिए SSC बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा को उतीर्ण करना होगा।
  5. CID की स्थापना अंग्रेज सरकार द्वारा 1902 में की गई थी जबकि CBI की स्थापना 1941 में विशेष पुलिस प्रतिस्ठान के रूप में की गई थी।

Tagline- Difference between CID and CBI in Hindi, Smanya Gyan Rochak Tathya CID and CBI.

Follow us on Facebook Group

YOU MAY ALSO LIKE:

1.  हरियाणा सामान्य ज्ञान-HARYANA GK FOR HSSC EXAMS IN HINDI (PART-1)

2.  SSC सामान्य ज्ञान- GENERAL KNOWLEDGE FOR SSC EXAMS IN HINDI (PART-12)

3.  HSSC FOOD SUPPLY SUB INSPECTOR QUESTIONS | फ़ूड सप्लाई सब इंस्पेक्टर प्रश्नोतरी

4.  Toll Free Numbers List, सभी महत्वपूर्ण टोल फ्री नंबर की लिस्ट

Full Form Of Some technical Words

Author: Karamvir

Hello friend my self is Karamvir from, Madlauda, District Panipat, Haryana, (India) i will provide you information about latest technology, general knowledge and much more. I hope you will be satisfied with me. For more info you can email me on this address: fmsmld765@gmail.com

1 thought on “CID और CBI में क्या अंतर होता है | Difference between CID and CBI in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *